सरकारी नौकरी चाहिए लेकिन मैथ्स की Problem है तो ऐसे करें अपनी तैयारी

सरकारी नौकरी चाहिए लेकिन मैथ्स की  Problem है तो ऐसे करें अपनी तैयारी

जब बच्चा नौकरी करने के लायक हो जाता है यानी की वो अपनी पढ़ाई पूरी कर लेता है तो अगली ही समस्या उसके सामने आज के हिसाब से सरकार नौकरी की होती है।

 कई विषय में तो बच्चे अच्छे होते है लेकिन कई विषय में वो थोड़े कमजोर हो सकते है। जैसे मैथ्स कई बच्चो के लिए बहुत बड़ी बला हो जाता है। उन्हें सरकारी नौकरी से ज्यादा चुनौती फुल लगता है। लेकिन कुछ ऐसे बच्चे भी होते हैं  जिनके लिए मैथ्स एक खेल से कम नहीं होता।

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं तो एक बात तो पकी है की आपकी हर परीक्षा में मैथ्स जरूर मिलेगा। लेकिन डरने की बात नहीं है यहा पर कुछ उपाय बता रहे है आपको जिससे आपकी मैथ्स की परेशानी दूर हो जायेगी। अगर आप उन पे अमल करोगे तो।

1. जब हम परीक्षा के लिए तैयारी करते है तो हमारी सभी परीक्षा में जो मैथ्स के प्रश्न आते है वे लगभग सभी 10 वी क्लास तक के ही पूछे जाते है। जब आप अपनी पढ़ाई आगे वाली पूरी करते हो तो आप पिछले वाली की भुल जाते हो। 

इसके लिए आप नये सिरे से तैयारी करनी पडती है। अगर 10 वी के बच्चों को मैथ्स सिखाने के कोशिश करो तो उनके साथ साथ आपका मैथ्स भी मजबूत हो जायेगा। समझने के लिए आप गाइड का इस्तेमाल कर सकते हो।

2. अगर कहीं कोचिंग लेने की सोच रहे हो तो पहले आपको चाहिए की आप अपनी मैथ्स की बेस में अच्छे से पकड बना ले। इसके लिए आप बेसिक मैथ्स की किताबों की पढ़ाई जरूर कर ले जिससे आपका बेस मजबूत हो जाये।

 आप अच्छी किताबों का चुनाव कर सकते है जो आपको online or offline मिल जायेगी। तैयारी के लिए मासिक पत्रिकाओं का सहारा भी ले तो तैयारी बहुत अच्छी हो सकती है।

3. सवालों को हल करने के लिए पहले उसे पूरा सीखें और बाद में उसकी ट्रिक्स के बारे में सोचें ताकि उसमें आगे कोई दिक्कत ना हो।

4. आपको तो पता ही होना चाहिए की हमारे देश में कितने ऐसे लोगों के उदाहरण है जो बिना किसी चीज की कोचिंग लिये सरकारी नौकरी लगे है। तैयारी करते समय ये जरूर ये रखें की आपको कोचिंग लेनी चाहिए या नहीं। अगर लेने की जरूरत है तो आप उनके टीचर को जरूर देख ले कि उनका पढाया आपकी समझ आ रहा हा या नहीं।

 ये जरूर देख कर बात कर ले की आपका मैथ्स थोड़ा कमजोर है तो वह क्या ले आपको थोड़ा अगल टाइम देकर पढा सकते है या नहीं।

सरकारी नौकरी चाहिए लेकिन मैथ्स की Problem है तो ऐसे करें अपनी तैयारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें