ऐसे दोस्तों से कभी भी नहीं करनी चाहिए दोस्ती, देखें कैसे होते है ऐसे दोस्त


सभी कहते हैं कि दोस्ती दुनिया के सभी रिश्तों में सबसे ऊपर है। यह एक उस भगवान का तोहफा है जो हमको मिला है। अब यह तो आपको पता लगाना होगा की आपने कैसा तोहफा मंजूर किया है। क्या आपने दोस्ती करके कुछ गलत तो नही किया, यह देखना होगा आपको।

अब आपको ऐसी बातें बता रहे है जिससे आपको अपनी फ्रेंड की लिस्ट को कम करना पड सकता है, और ऐसे दोस्तों को आपको छोडना चाहिए नहीं तो वो आपको नुकसान पहुँचा सकता है।



कैसे दोस्तों से कभी भी नहीं करनी चाहिए दोस्ती:


1. आलोचना करते हैं- आपके मित्र आपके बारे में लोगों से जब आपकी बात करते है तो क्या वे आपके बारे में बुरा कहते हैं? या आपके खाने पीने मे भी नोक झोंक करते हैं? क्या आपके दोस्त लोगों को केवल आपकी कमियों के बारे में ही दूसरों से बात करते है? यदि ऐसा है तो आप आगे के कुछ प्वाइंट्स और पढ़ ले।

2. क्या आपकी प्रतिस्पर्धा करते हैं- जब आपको सहयोग की जरूरत होती है तो वह दोस्त सहयोग की बजाय प्रतिस्पर्धा करता है। क्या वो आपको उसके द्वारा आपके लिए किए हुए काम ही आपको याद दिलाता रहता है? अपनी असफलता की वजह आपको बताता है।

3. क्या वो मतलबी है- ये अहम बात है। क्या आपके दोस्त आपसे हर काम के लिये आपकी मदद मांगते हैं और जब आपको मदद की जरूरत होती है तो क्या वो दूर दूर तक नजर नहीं आते? आप उनके बुरे वक्त में भी उनका साथ देते है तो क्या वे कभी आपके काम आते हैं?


4. क्या झूठ बोलते हैं- दोस्ती मे छोटी छोटी झूठ तो चलती रहती है लेकिन क्या आपके दोस्त आपसे आपके हर काम मे झूठ का सहारा लेते हैं? यदि हां तो ये दोस्ती बहुत महंगी है। छो़ड दो।

5. अगर जो बातें हमने आपको ऊपर बताई है उनमें से अगर ज्यादा बातों का आपका उतर हां मे है, तो दोस्त एक बात ये जरूर सोच लें कि आपको आपकी दोस्ती क्या कुछ फायदा होगा। ये तो मैं भी मानता हूँ की दोस्ती लाभ-हानि नहीं देखती, लेकिन हर दोस्त आपको खुश करता है और दोस्ती में हमेशा खुशी रहती है। आपको आपकी दोस्ती दुखी नहीं देख सकती।

आप इस बात को मान लेना चाहिए और हमारी माने तो ऐसे दोस्तों से आज ही से अलग हो जायें। इसमें आपका ही फायदा है। नहीं तो आप किसी भी परेशानी में फंस सकते हैं और वो कभी मदद के लिए नहीं आयेंगे और हो ना हो ऐसे दोस्तों के कारण ही आप किसी परेशानी में फँस जाएँ।

आशा करता हूँ की दी जानकारी को समझ पायें होंगे। इस जानकारी से आप एक अच्छा मित्र पा सकते हैं और बुरों को दूर कर सकते हैं।


ऐसे दोस्तों से कभी भी नहीं करनी चाहिए दोस्ती, देखें कैसे होते है ऐसे दोस्त Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें