स्मार्टफोन को बिना Reset किए हटाएं वायरस कैसे हटाएं

स्मार्टफोन में वायरस आने पर लोग तरह तरह के ऐंटी वायरस का इस्तेमाल करते है लेकिन उन से भी कोई फर्क नही होता। तो थक कर किसी और की राय लेनी पडती है। राय में हमें फोन को रिस्टोर करना ही मिलता है।


सभी कह देते है फोन को रिस्टोर कर लो आपका वायरस चला जायेगा। लेकिन फोन रिस्टोर करने से सारी सैटिगस खराब होती है और जो ऐप्स आपने इन्सटाल किये हुए होते है वो भी सभी कट जाते है। और रिस्टोर में फोटो मैसेज सब कुछ खत्म हो जाता है।


फोन की रिस्टोर किये बिना भी फोन को वायरस निकाला जा सकता है, ये हैं इसके आसान स्टेप

1. सबसे पहले अपने फोन को सेफ मोड़ में चलायें। फोन को सेफ मोड़ में चलाने के लिए फोन को पहले अच्छे तरीके से स्विच ऑफ कर दे।

2. अब अपने फोन के पावर बटन को दबायें और उसे कुछ देर तक दबायें रखें। और जब आपकी स्क्रीन पर फोन कम्पनी का नाम आ जाये तो बटन को छोड दें।

3. ठीक इसके बाद ही अपने फोन के कम आवाज करने के बटन को दबा दें। और ये बटन जब तक दबायें रखना है जब तक की आपका फोन रिस्टार्ट नही हो जाता।


4. अब जब आपका फोन रिस्टार्ट होगा तो आपको उसकी स्क्रीन पर सेफ मोड़ का आइकॉन बना दिखेगा।

5. सेफ मोड़ में ओन होने पर अपने फोन की सेटिंग्स में जायें और वही से app के option पर क्लिक करें और फिर वही से डाउनलोड ऐप्स में जायें।

5. इन अपनी ऐप्स में वायरस की पहचान करें। देख ले कि आने कौन कौन सी ऐप्स डाली हैं और कौन सी नहीं। ये मिलने पर उसे uninstall कर दें।

6. Uninstall करने के लिए सबसे पहले उस ऐप को क्लिक करें। क्लिक करने के आपको uninstall का option दिखेगा वही से uninstall कर दे। और इसके बाद ही अपने फोन की रिस्टार्ट कर दे। अबकी बार आप फोन को सेफ मोड़ में चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

7.अगर वायरस वाली ऐप्स डिलीट नही होती हैं तो आप अपनी सेटिंग्स में जाकर वहां से डिवाइस एडमिनिस्ट्रेशन में चले जाये और वहाँ से उस ऐप को डिटेक्टिवेट कर ले। ताकि बाद में उसे uninstall किया जा सके। अब अपने डाउनलोडेड ऐप सेटिंग्स मे चेकर उस ऐप को uninstall कर दें। आपका वायरस कुछ ही देर में समाप्त हो जायेगा।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।


स्मार्टफोन को बिना Reset किए हटाएं वायरस कैसे हटाएं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें