चेहरे की झाइयों को दूर करने घरेलू उपाय

समय गुजरने के साथ साथ उम्र भी बढती है और चेहरे के हाव-भाव भी। बढती उम्र के कारण हमारे चेहरे पर झाइयाँ पड़ने लगती हैं। झाइयाँ किसी को भी पसन्द नहीं होती।


ज्यादा तेज प्रकाश (धूप) भी चेहरे पर झाइयाँ आ जाती हैं। और अगर स्वास्थ्य बिगडाव के कारण भी चेहरे पर झाइयाँ नजर आने लग जाती है। इन झाइयों से आप छुटकारा पाने के आपको कुछ उपाय यहां बताये जा रहें जिससे आपकी झाइयों खत्म हो जायेगी।


चेहरे की झाइयों को दूर करने घरेलू उपाय

1. आपको अगर पता ना हो तो बता देते हैं झाइयाँ पेट की खराबी के कारण भी हो सकती हैं। शरीर में ज्यादा तनाव होने पर भी आपको झाइयाँ पड़ सकती हैं। इसीलिए आपको खुश रहने की जरूरत है। किसी भी बात की ज्यादा चिंता ना करें और पानी में नीबू का रस डालकर पियें। आपको बहुत फायदा होगा।

2. बरगद चेहरे की झाइयों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आप बरगद के पत्तों से निकलने वाला दूधा अपने चेहरे पर लाकर उसे कम से कम बीस मिनट बाद पानी के साथ अच्छे से धो ले। आपकी चेहरे की झाइयाँ एक सप्ताह में ठीक हो जायेंगी।

3. गाय के दूध में काला जीरा और काले तिल और साथ में सफेद जीरा मिलकर अच्छी तरह से पीस ले और उसका लेप अपने चेहरे पर करें। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे और झाइयाँ साफ हो जायेंगी।


4. आलू भी चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है। इस काट कर चेहरे पर हल्के हाथों से रगडें। आपके चेहरे पर झाइयाँ दूर हो जायेंगी।

5. खीरे को काटकर आँखों पर रखने से आंखों को शांति मिलती है साथ ही आंखों के नीचें की झाइयाँ भी दूर होती है।

6. चेहरे पर झाइयाँ कम सोने के कारण भी होती है। इन को दूर करने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर ले। फिर थोडी सी मलाई के अन्दर पिसे हुए 3-4 बादाम डालकर अपने चेहरे पर लगाकर सो जाएँ। फिर सुबह अपने चेहरे को बेसन के साथ साफ कर लें। इससे आपके सम्पूर्ण चेहरे के दाग धब्बों के साथ आपकी झाइयाँ भी समाप्त हो जाएँगी

7. फलों के रसों की तरफ ध्यान जरूर दे हर रोज एक गिलास जूस पीने ले चेहरे चमक उठता है। हरी सब्जियों का प्रयोग करें।

8. अपने चेहरे को तेज धूप से बचाकर रखें। तेज धूप में बाहर ना निकले। नींबू पानी का प्रयोग करें।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको समझ आयी होगी।


चेहरे की झाइयों को दूर करने घरेलू उपाय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें