5G टेक्नॉलोजी - संचार के नए युग की शुरूवात


हाल ही में भारत में 4G टेक्नॉलजी के माध्यम से भारत के कोने कोने में लोग फ़ास्ट इंटरनेट से जुड़ रहे है, लेकिन क्या आप जानते है 5G टेक्नॉलजी इस स्पीड को और ही नए स्तर पर ले जाएगी, जिसे हम संचार के नए युग के रूप में देख सकते है।


क्यों है हमें 5G मोबाइल संचार टेक्नोलॉजी की आवश्यकता?

आने वाले समय में "इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स" के बढ़ते चलन के कारण हमारे आस पास के सभी सयंत्र, उपकरण, कारें और अन्य सभी प्रकार के डिवाइस भी इंटरनेट से जुड़े रहेंगे, इन डिवाइस को सही प्रकार से कार्य करने और नियंत्रित करने के लिए बहुत ही फ़ास्ट और विश्वसनीय इंटरनेट की आवश्यकता होगी, जो 5G जैसी टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही संभव होगा।

ऑनलाइन विडियो, लाइव टीवी, सीधे प्रसारण और वेबसाइटों पर बढ़ती साइज से इंटरनेट ब्रॉडबैंड साइज की जरुरत और मांग भी तेजी से बढ़ती जा रही है और वर्तमान टेक्नोलॉजी से इसे सभी के लिए पूरा करना संभव नहीं होगा और यहाँ हमें 5G मोबाइल संचार टेक्नोलॉजी की आवश्यकता होगी।


5G टेक्नोलॉजी के और क्या क्या उपयोग होंगे?

5G टेक्नोलॉजी का उपयोग न सिर्फ अपने मोबाइल पर फ़ास्ट इंटरनेट के लिए होगा अपितु इसके हर क्षेत्र में बढे पैमाने पर उपयोग होंगे जिससे उस क्षेत्र में कई नए प्रयोग और परिवर्तन होंगे।


जैसे "हमेशा इंटरनेट से जुड़े घर (Connected Homes), 8K विडियो, Virtual Imaging, Real time work in cloud, एडवांस्ड मॉनिटरिंग, रियल टाइम डाटा कलेक्शन और प्रोसेसिंग, गेमिंग, सेल्फ ड्राइविंग कार इत्यादि


5G टेक्नोलॉजी 3G और 4G से कितनी फ़ास्ट होगी 

यहाँ हमारे मन में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि ये 5G मोबाइल टेक्नोलॉजी वर्तमान 3G और 4G से कितनी फ़ास्ट स्पीड से डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम होगी। 

आइये हम इसकी 3G और 4G से तुलना करते है। 


जैसा की हम देख सकते है, ५जी टेक्नॉलजी, वर्तमान से सबसे फ़ास्ट उपलब्ध ४जी टेक्नॉलजी जिसकी स्पीड १०० Mbps है    उससे १०० से भी अधिक गुना फ़ास्ट होगी।

कब तक हमें उपलब्ध होगी 5G मोबाइल टेक्नोलॉजी 

5G टेक्नोलॉजी अभी डेवलपमेंट फेज में है और इसे लोगों के उपयोग के लिए उपलब्ध होने में अभी कई साल और लगेंगे लेकिन 2020 के आसपास हम इस टेक्नोलॉजी के प्रयोग की आशा कर सकते है, Nokia , Ericsson जैसी कई कंपनियां इस टेक्नोलॉजी के विकास के लिए काम कर रही है। 


5G टेक्नॉलोजी - संचार के नए युग की शुरूवात Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें