कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर वाले काम ऑनलाइन करने के लिए वेबसाइटें


हम अपने कम्प्यूटर पर बहुत से कार्य करने के लिए सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते है, जैसे डॉक्युमेंट बनाने के लिए ऑफ़िस सॉफ़्टवेयर, फ़ोटो एडिट करने के लिए फ़ोटोशोप,  डेटा एंटर करने के लिए एक्सल शीट इत्यादि।


लेकिन क्या आप जानते है, इंटरनेट पर ऐसे ऑनलाइन वेब एप और वेब साइट उपलब्ध है जहाँ आप अपने कम्प्यूटर सॉफ़्ट्वेर से किए जाने वाले कार्य कम्प्यूटर पर बिना किसी सॉफ़्ट्वेर को डाउनलोड किए कर सकते है।

आइए जानते है कम्प्यूटर पर सॉफ़्ट्वेर के माध्यम से किए जाने कार्यों के लिए उपलब्ध ऑनलाइन वेबएप विकल्प।


उपयोगी कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर के ऑनलाइन विकल्प 




1. माइक्रसॉफ़्ट वर्ड या अन्य ऑफ़िस सॉफ़्टवेयर से वर्ड डॉक्युमेंट लिखना 


यदि आपको कोई वर्ड डॉक्युमेंट लिखना, खोलना या एडिट करना है, तो ज़रूरी नहीं है कि आपके कम्प्यूटर पर ऑफ़िस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना ही पड़ेगा, इसके लिए आप निम्न ऑनलाइन सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।

2.  एक्सल शीट बनाने या एडिट करने के लिए 


एक्सल शीट बनाने के लिए माइक्रसॉफ़्ट ऑफ़िस के ऑनलाइन विकल्प के रूप में आप गूगल स्प्रेडशीट या जोहो शीट का उपयोग कर सकते हो। 


3. अडोबी फ़ोटोशोप 


यदि आपको अपने कम्प्यूटर में फ़ोटो एडिट करने के लिए "अडोबी फ़ोटोशाप" सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है , तो यदि कार्य आप ऑनलाइन Pixlr या SumoPoint का प्रयोग कर सकते है।

4. पासवर्ड मैनेजर 


यदि आप अपने कम्प्यूटर पर पासवर्ड मैनेजर सॉफ़्ट्वेर का प्रयोग करते है, तो उसके विकल्प के रूप में आप clipperz का प्रयोग कर सकते है।

5. फ़ोटो मेनेजमेंट टूल


अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के फ़ोटो को ऑनलाइन बैकप कर सुरक्षित रखने और ऑनलाइन मैनेज करने के लिए आप गूगल फ़ोटो या flickr का प्रयोग कर सकते है। 

6. पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के लिए 


पॉवरपॉइंट जैसे प्रेजेंटेश ऑनलाइन बनाने के लिए Prezi, गूगल प्रेज़ेंटेशन, zoho show या sliderocket का प्रयोग कर सकते है।

7. ऑनलाइन फ़ॉर्म बनाने के लिए 



यदि आप कोई सर्वे करने या किसी कार्यक्रम या ज़रूरत के लिए लोगों से जनकारियाँ लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन फ़ॉर्म बिल्डर का उपयोग करना होगा।

यहाँ आप ऑनलाइन फ़ॉर्म बना कर उनका लिंक लोगों को भरने के लिए भेज सकते है, इसके लिए आप गूगल फ़ॉर्म, wufoo, surveymonkey, typeform, formstack या jotform जैसी वेब सेवाओं का प्रयोग कर सकते है। 

8.  अपने डेटा और फ़ाइल ऑनलाइन बैकप करने के लिए 


अपने कम्प्यूटर या मोबाइल से फ़ाइलों को ऑनलाइन बैकअप करना आवश्यक होता है, क्यों कि कम्प्यूटर या मोबाइल ख़राब हो जाने या गुम जाने पर आपकी सारी फ़ाइलों, डॉक्युमेंट, फ़ोटो, विडीओ इत्यादि के हमेशा के लिए खो जाने का ख़तरा बना रहता है।

अपने डेटा को ऑनलाइन बैकअप करने के लिए आप गूगल ड्राइव, वन ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स  जैसी वेब सेवाओं का प्रयोग कर सकते है।

इन वेब सेवाओं के प्रयोग से आप अपने ५० GB से भी ज़्यादा डेटा को मुफ़्त ऑनलाइन बैकअप करके रख सकते है।

9. ऑनलाइन नोट लेने और सेव करके रखने के लिए 


यदि आप अपने प्रोजेक्ट या किसी कार्य के लिए ऑनलाइन  रीसर्च कर रहे हो और बहुत सारी सूचनाएँ, नोट्स, लिंक ऑनलाइन नोट करना या सहेज कर रखने के लिए अच्छी वेब सेवा खोज रहे है, तो इसके लिए आप एवरनोट , onenote, pocket, wunderlist इत्यादि का प्रयोग कर सकते है।

वैसे ये तो सिर्फ़ कुछ उदाहरण है, आप जो कुछ भी काम अपने कम्प्यूटर में सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करके करते है, उन सभी प्रकार के कार्यों को आप इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट के माध्यम से भी सम्पन्न कर सकते है, आपको बस गूगल पर जाकर थोड़ी खोज-बीन करनी होगी। 


कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर वाले काम ऑनलाइन करने के लिए वेबसाइटें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें