हिंदी लेखन सुधार के लिए उपयोगी पुस्तकें - Books to improve Hindi Writing Skills


हिंदी लेखन के लिए पुस्तकें:


हिंदी विश्व की सबसे प्रचलित भाषाओं में सबसे ऊपर की श्रेणी में आती है और इसके जानने, समझने और बोलने वालों की भी संख्या भी निरंतर बढ़ती जा रही है.

अपने व्यक्तिगत अनुभव से मैंने देखा है कि हिंदी न सिर्फ दक्षिण भारत में ज्यादा प्रचलित और बोली जाने लगी है बल्कि विदेशों में भी इसका चलन ज्यादा से ज्यादा हो रहा है.

मैंने अपने UAE के प्रवास के दौरान वहाँ के लगभग हर काम करने वाले को हिंदी में बात करते पाया, जिनमे से बहुत से लोग तो बंगलादेश, श्रीलंका और अन्य स्थानों से थे जहाँ हिंदी नहीं बोली जाती. और तो और अरब देशों के मूल लोग भी हिंदी फिल्मों के माध्यम से हिंदी बोलना अच्छे से सीख जाते है और भारतियों से हिंदी में बोलते देखे जा सकते है.

 इन्टरनेट पर अंग्रेजी में उपलब्ध सामग्री के प्रचुरता और उसके खोज  व् उपयोग की सहजता के कारण भारत में भी इन्टरनेट पर हिंदी का वह दबदबा  देखने को नहीं मिलता जो अन्य मीडिया में नजर आता है. हालाँकि इसका कारण इन्टरनेट की तकनीक का मूल रूप से अंग्रेजी में होना. है, लेकिन हिंदी में लेखन की मात्रा और गुणवता दोनों में आई कमी भी एक कारण है.

आज यहाँ "हिंदी लेखन" को बेहतर बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध पुस्तकों का जिक्र कर लेते है, जिनको आप अपनी हिंदी लेखन सुधारने के लिए खरीद व पढ़  सकते हो.


आधुनिक पत्र लेखन

लेखक:अरिहंत
प्रकाशक: अरिहंत प्रकाशन

संचार माध्यम लेखन

लेखक: नवीन चंद्र पन्त
प्रकाशक: नेहा प्रकाशन

अच्छी हिंदी कैसे लिखें

लेखक: संत समीरप्रकाशक: प्रभात प्रकाशन

शुद्ध हिंदी: कैसे बोलें, कैसे लिखें

लेखक: पृथ्वीनाथ पांडेप्रकाशक: नेहा प्रकाशन

आदर्श पत्र लेखन

लेखक:श्याम चंद्र कपूर
प्रकाशक: प्रभात प्रकाशन

फीचर लेखन

लेखक:पी के आर्य
प्रकाशक: नेहा प्रकाशन



इलेक्ट्रोनिक मीडिया लेखन

लेखक:डॉ.हर्ष अरोड़ा
प्रकाशक:के के प्रकाशन

पत्र लेखन कला

लेखक:नन्द कुमार रॉय
प्रकाशक: शारदा प्रकाशन




हिंदी लेखन पुस्तकें, अच्छी हिंदी लिखें, Hindi Writing Skills, Hindi Writing Books, Hindi Books


हिंदी लेखन सुधार के लिए उपयोगी पुस्तकें - Books to improve Hindi Writing Skills Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें